emergency alert on phone :आखिर कया है ये?

Vijay Mourya
6 Min Read
emergency alert massage - speedy news 24

emergency alert on phone : अचानक बजा सबका फोन, आखिर कया है ये ?

10 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे के आस पास सबका फोन अचानक से बिप बीप के की मैसेज के साथ बजने लगा। और स्क्रीन पर एक मैसेज लिखकर आने लगा। बहुत लोग इस इमरजेंसी अलर्ट से घबरा से गए इसकी कोई जरूरत नहीं है। अगर आप भी सरकार की तरफ से आने वाले इस इमरजेंसी अलर्ट के बारे में नहीं जानते तो यह रिपोर्ट आपके लिए बहुत जरूरी है।

emergemcy alert
emergency alert massage

इमरजेंसी अलर्ट मैसेज में क्या है?

भारत सरकार द्वारा भेजे जा रहे इस इमरजेंसी अलर्ट मैसेज में लिखा है, “यह भारत सरकार की दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक नमूना परीक्षण संदेश है। कृपया इस संदेश पर ध्यान ना दें क्योंकि इस पर आपकी ओर से किसी भी प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किया जा रहे अखिल भारतीय आपात अलर्ट सिस्टम को जचने हेतु भेजा गया है। इस सिस्टम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपातकाल स्थिति में समय पर अलर्ट प्रदान करना है।”

Emergency Alert on phone क्या है?

दरअसल भारत सरकार एक इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम पर काम कर रही है, ताकि सुनामी, बाढ़, तूफान, भूकंप या किसी और प्राकृतिक आपदा जैसी आपातकाल स्थिति में लोगों को तुरंत अलर्ट किया जा सके। इमरजेंसी अलर्ट इमरजेंसी नोटिफिकेशन सिस्टम का ही एक हिस्सा है। जिसका प्रयोग सरकार दूरसंचार विभाग की मदद से सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को आने वाले प्राकृतिक आपदा या आपातकाल स्थिति के बारे में सूचना देने के लिए कर सकती है। इमरजेंसी अलर्ट से लोगों को पहले से या आपदा के दौरान उन्हें सचित करके उनकी जान बचाने में मदद मिल सकेगी। परंतु सरकार इस सिस्टम की टेस्टिंग कर रही है और सभी लोगों की स्मार्टफोन पर इस तरह की इमरजेंसी अलर्ट मैसेज भेजे जा रहे हैं। विभाग के मुताबिक यह मैसेज बस एक इमरजेंसी ट्रायल है। ताकि आपदा या विपदा जैसी इमरजेंसी स्थिति में लोगों को समय पर अलर्ट किया जा सके और उनकी जान बचाई जा सके। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस इमरजेंसी अलर्ट  का प्रयोग अमेरिका, जापान तथा और विकसित देश पहले से ही कर रहे हैं। और अब हमारी भारत सरकार ने भी इसका ट्रायल शुरू कर दिया है।

Wireless Emergency अलर्ट के क्या फायदे हैं

वायरलेस Emergency Alert केवल प्राकृतिक आपदाओं जैसी स्थितियों में बल्कि युद्ध या अन्य प्रकार की आपात स्थिति के दौरान भी मददगार साबित हो सकता है। और आम लोगों को पहले से अलर्ट कर सकता है। इस वायरलेस इमरजेंसी अलर्ट का सबसे बड़ा फायदा है कि इस मदद से सीधे सभी के स्मार्टफोन पर एक साथ अलर्ट भेजा जा सकता है। आज के समय में स्मार्टफोन रेडियो या टीवी की तुलना में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर सभी फोन में यह अलर्ट डिफ़ॉल्ट रूप से हमेशा ऑन रहता है लेकिन आपने फोन में अगर यह सेटिंग ऑन नहीं है तो आप को इस सेटिंग को मैन्युअल रूप से ऑन करना पड़ सकता है ताकि आपको भी समय पर इमरजेंसी अलर्ट मिल सके। अगर सही मायने में देखा जाए तो यह इमरजेंसी अलर्ट मैसेज आगे चलकर हमारे लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आपकी फोन में इमरजेंसी अलर्ट पहले से ऑन नहीं है तो इसे ऑन कर लें।

Emergency Alert on phone  ऐसे ऑन करे फोन में

  • अगर आपकी फोन में भी इमरजेंसी अलर्ट की सेटिंग डिफ़ॉल्ट रूप से ऑन नहीं है तो आप इसे मैन्युअल ऑन कर सकते हैं।
  • अगर आप एक आईफोन यूजर हैं तो आपको फोन की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है फिर Government Alerts को ऑन कर देना है।
  • अगर आप एक एंड्राइड फोन यूजर हैं तो भी इस इमरजेंसी अलर्ट सेटिंग को ऑन या ऑफ कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना है फिर Safety and Emergency पे क्लिक करना है। अब यहां से इमरजेंसी SOS अलर्ट्स वाले बटन को ऑन कर देना है।

 

  • यह भी पढे ;

Gorakhpur Cruise : रामगढ़ ताल मे उतरा क्रूज, दिवाली से सुरू होगा संचालन

  • यह भी पढे ;

Ankit Baiyanpuria: Zomato मे काम करने वाला, आज कमाता है लाखों रुपये Instagram से

  • यह भी पढे ; 

Flipkart Big Billion days : ये धासू 5G फोन मात्र 9000₹ में मिलेगा देखे features

 

Share This Article
2 Comments